आंध्र प्रदेश की 74 वर्षीय महिला ने दिया जुड़वाँ बच्चों को जन्म

आंध्र प्रदेश की 74 वर्षीय महिला ने दिया जुड़वाँ बच्चों को जन्म

आंध्र प्रदेश के एक गाँव में रहने वाली 74 साल की एक महिला, जिनका नाम एर्रामत्ती मंगयम्मा है, उन्होंने जुड़वाँ बच्चियों को जन्म दिया है। मंगयम्मा और उनके पति राजा राव, जो कि एक किसान हैं, 1962 में शादी की थी और उन्हें 57 साल तक बच्चे नहीं हुए थे।

इस बच्चों का जन्म आईवीएफ (इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन) की मदद से हुआ, जिसमें बच्चे को माँ के गर्भ में विशेष तरीके से विकसित किया जाता है। इससे पहले, 2016 में पंजाब की दलजिंदर कौर ने 70 साल की उम्र में पहली बार माँ बनी थीं।

Erramatti Mangayamma, wife of E Raja Rao, 80, from Nelaparthipadu village of Draksharamam block in East Godavari, gave birth to two girls at Ahalya Hospitals at Kothapet through C-section around 10.30 am.(HT Photo)

मंगयम्मा को यह बच्चे गुंटूर जिले के कोठापेट में अहल्या अस्पताल में सीजेरियन सेक्शन के जरिए हुए। डॉक्टर सनकय्याला उमाशंकर, जो कि अस्पताल के निदेशक हैं, ने बताया कि माँ और बच्चे दोनों स्वस्थ हैं और किसी भी तरह की जटिलता नहीं है। हालांकि, मंगयम्मा को थोड़े समय के लिए गहन चिकित्सा इकाई में रखा गया है।

डॉक्टर उमाशंकर के अनुसार, मंगयम्मा के लिए इस उम्र में भी बच्चे पैदा करना संभव हुआ क्योंकि उन्हें मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी कोई चिकित्सा समस्या नहीं थी। उन्होंने बताया कि मंगयम्मा बच्चों को स्तनपान नहीं करा सकतीं, लेकिन उन्हें दूध बैंक से मिलने वाले दूध से पाला जा सकता है

मंगयम्मा ने कई अस्पतालों में जाकर बच्चे की कोशिश की थी, लेकिन सफलता नहीं मिली थी। लगभग 25 साल पहले उनका मेनोपॉज हो चुका था, लेकिन उनकी माँ बनने की इच्छा बहुत मजबूत थी। पिछले साल, उन्होंने अपने पड़ोस में 55 साल की उम्र में एक महिला के आईवीएफ के जरिए गर्भवती होने के बारे में सुना और फिर उन्होंने भी इसे आजमाने का फैसला किया।

चूंकि मंगयम्मा पहले ही मेनोपॉज के बाद थीं, उनके अंडे नहीं बन सकते थे। इसलिए डॉक्टरों ने एक दाता से अंडा लेकर राजा राव के शुक्राणु से आईवीएफ विधि से निषेचित किया। भाग्य से, वह पहले ही चक्र में गर्भवती हो गईं और इस जनवरी में उन्हें गर्भवती पाया गया।

इसके बाद, डॉक्टरों ने मंगयम्मा को किसी भी जटिलता से बचने के लिए अस्पताल में निगरानी में रखा। उनकी स्वास्थ्य स्थिति को हृदय रोग विशेषज्ञों, फेफड़े के डॉक्टरों, स्त्री रोग विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों द्वारा लगातार निगरानी की गई थी। उनकी उम्र को देखते हुए सामान्य प्रसव संभव नहीं था, इसलिए डॉक्टरों को सीजेरियन ऑपरेशन करना पड़ा।

MBBS, DNB in Obstetrics and Gynaecology, Bangalore. Fellowship in Radiology, Fellowship in Infertility treatment, Senior Resident at St. John’s Hospital, Consultant(OBG) at Apollo Cradle, Consultant (OBG) at Aishwarya Infertility Hospital, IVF Consultant - Ayushman Hospital ( Presently )

Click for Offers!
Call Now Button