आईवीएफ ट्रीटमेंट का खर्च 2022 – प्रक्रियाएं व जानकारियां

आईवीएफ ट्रीटमेंट का खर्च 2022 – प्रक्रियाएं व जानकारियां

आज के जमाने में इनफर्टिलिटी की समस्या काफी हद तक मौजूद है।  कपल्स बच्चा पैदा करने के लिए न ही केवल शारीरिक समस्या से झूंझते है बल्कि उन्हें फाइनेंसियल क्राइसिस (financial crisis) का भी सामना करना पड़ता है। आज के दौर में जहा हर कोई पैसे और व्यापार के पीछे भाग रहा है वहाँ एक दंपत्ति के लिए बच्चा पैदा करना व बच्चा संभालना दोनों ही मुश्किल होते जा रहे हैं। विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है की इंसान न केवल चाँद पर जा रहा है बल्कि एक बच्चा पैदा करने के लिए उपचार भी पैदा कर रहा है।  इस भागते दौर में कपल्स इनफर्टिलिटी का सामना कर रहे हैं।

 ऐसे मे बहुत से वैज्ञानिक विकल्प है जो बच्चे से वंचित कपल्स को बच्चा पैदा करने में मदद कर सकते हैं। विज्ञान की मदद से अब गर्भ धारण करना और भी आसान हो गया है।  इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट्स जैसे की आई वी एफ आज की मल्टीटास्किंग महिलाओं को बच्चा पैदा करने में मदद कर सकता है। लेकिन ट्रीटमेंट पाने से पहले कपल्स का सबसे पहला सवाल यही होता है कि आईवीएफ (IVF) का खर्च 2022 क्या है।

आई वी एफ मे कौन-कौन सी प्रक्रियाएं शामिल हैं ? क्या इन प्रक्रियाओं से इसके खर्चे पर कोई असर पड़ता है ?

(What are the procedures involved in IVF? Do these procedures have any impact on its cost?)

आई वी एफ एक ऐसा इलाज है जिसमे 3-4 प्रक्रियाएं मौजूद हैं।  इन सभी प्रक्रियाओं को मिला कर ही इसका खर्च बताया जाता है। इसके इलाज में निम्नलिखित प्रक्रियाएं व खर्च मौजूद हैं :-

  • कपल्स की फर्टिलिटी की पूरी जांच
  • दअंडकोष को उत्तेजित करने का खर्च जिसमे दवाइयां भी मौजूद हैं 
  • अंडो की परिपक्वता का निरंतर निगरानी का खर्च जिसमे सोनोग्राफी द्वारा बच्चे को देखा, संभाला व जांचा जाता है 
  • अंडकोष में से अंडे निकलने का खर्च जिसका इलाज एनेस्थीसिया की मौजूदा मे किया जाता है 
  • शुक्राणुओं के संग्रहण का खर्च
  • लेबोरेटरी में अंडे को बननाने, निषेचन करने व उसकी देखभाल करने का खर्च 
  • भ्रूण की प्रक्रिया, उसकी देखभाल, और उसको रक्षित करने का खर्च  

इन सभी प्रक्रियाओं का खर्च मरीज की फर्टिलिटी और इनफर्टिलिटी की सिमा पर निर्भर करता है। यही कारण है की इस पुरे इलाज का खर्च जानना बेहद ही मुश्किल है क्योक आप या आपका डॉक्टर भी यह नहीं बता सकता की आपकी फर्टिलिटी किस हद तक बच्चा पैदा करने के लिए सही है।  इसकी जांच के लिए बहुत-सा खर्च व इलाज करने पड़ते हैं जिनमे से आई वी एफ एक जाना माना इलाज है। 

आईवीएफ (IVF) का खर्च 2022 क्या है? (What is the cost of IVF 2022?)

यदि कोई महिला नेचुरल तरीके से बच्चा पैदा नहीं कर पाती, उसके लिए आई वी एफ जैसी प्रक्रिया मदद कर सकती है।  आई वी एफ करने के लिए एक मौजूदा उम्र निर्धारित होती है जिससे आई वी एफ का सक्सेस रेट पता चलता है।  जैसे की महिलाओं में पोषित अंडे एक उम्र तक बनना बंद हो जाते हैं। उस उम्र के बाद बच्चा पैदा करने भी मुश्किल हो जाता है। यही कारण है की आपको आई वी एफ की मदद लेनी पड़ सकती है। इसके अतिरिक्त भारत मे आईवीएफ (IVF) का खर्च 2022 इस प्रकार है: 

दिल्ली – 90,000 से 1,25,000 रुपए (यदि डोनर एग और डोनर कर्रिएर की जरुरत पड़े तो इसका खर्च INR 2,50,000 तक जा सकता है)

मुंबई – दो से तीन लाख रुपए

हैदराबाद – 70,000 से 90,000 रुपए

कोलकाता – 65,000 से 80,000

कुल मिला के भारत जैसे देश मे आई वी एफ का खर्च INR 12,00,000 से INR 24,00,000  तक जा सकता है।

आईवीएफ की कीमत अस्पताल पर भी निर्भर करती है। इसलिए ट्रीटमेंट करने से पहल आपको अस्पताल के बारे मे जांच लेना चाहिए अर्थात डॉक्टर के साथ यदि आप कम्फर्टेबले नहीं हैं तो आपके लिए कोई भी प्रक्रिया मुश्किल हो सकती है।  

References:

https://www.babyjoyivf.com/blog-hindi-bharat-main-ivf-ka-kharcha-kitna-hai-2022/

https://www.pristyncare.com/hi/blog/ivf-treatment-cost-in-india-in-hindi-pc0819/

https://navbharattimes.indiatimes.com/lifestyle/family/ivf-treatment-cost-in-india-in-hindi/articleshow/80742155.cms?story=4

https://www.fertilitydost.com/articles/article-details/ivf-treatment-cost-in-india–updated-prices-for-2021

https://www.forbes.com/health/family/how-much-does-ivf-cost/

As per the Surrogacy (Regulation) Act, 2021, the commercialization of surrogacy has been declared illegal, and also, Gender Selection is banned in India.
Call Now Button